Page 1 of 1

खसरा, रूबेला टीकाकरण अभियान (22 जुलाई) - राजस्थान

Posted: Fri Jul 26, 2019 6:39 pm
by admin
खसरा रुबैला टीकाकरण अभियान - क्या करें व क्या ना करें
MR-Do's-And-Don'ts.pdf
खसरा रुबैला टीकाकरण अभियान - क्या करें व क्या ना करें
(315.75 KiB) Downloaded 252 times
खसरा रुबैला टीकाकरण अभियान - भ्रान्तिया बनाम तथ्य
MR-Myths-Facts.pdf
खसरा रुबैला टीकाकरण अभियान - भ्रान्तिया बनाम तथ्य
(238.29 KiB) Downloaded 241 times

खसरा, रूबेला टीकाकरण अभियान (22 जुलाई) - राजस्थान

Posted: Fri Jul 19, 2019 8:07 pm
by admin
MR-Campaign.jpg
प्रदेश में खसरा-रूबेला अभियान के अंर्तगत 9 माह से 15 वर्ष तक के करीब 2 करोड 26 लाख बच्चों को टीकाकृत किया जाएगा। अभियान के अंतर्गत यह टीका सभी सरकारी अस्पतालों, स्वास्थ्य केन्द्रों और स्कूलों में निशुल्क लगाया जाएगा। एनएचएम के अतिरिक्त मिशन निदेशक एस.एल. कुमावत ने बताया कि अभियान में शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग, अल्पसंख्यक मामलात विभाग सहित विभिन्न विभागों का सक्रिय सहयोग लिया जा रहा है।

अभियान के लिए प्रत्येक स्कूल के नोडल टीचर एएनएम के सहयोग से स्कूल में अभियान की तिथि व समय निर्धारित कर बच्चों व उनके अभिभावकों को एक सप्ताह पूर्व अवगत कराएंगे। साथ ही टीकाकरण वाले दिन आवश्यक व्यवस्थाएं भी सुनिश्चित करेंगे।
MR-Vaccine.jpg

अतिरिक्त मिशन निदेशक ने बताया कि दूरदर्शन, आकाषवाणी तथा प्रिन्ट मीडिया आदि के माध्यम से अभियान के व्यापक प्रचार-प्रसार करने के साथ ही पैरेंट टीचर मीटिंग में अभिभावकों की शंकाओं को दूर किया जायेगा। बाल सभा एवं अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से समुदाय में अभियान के प्रति सकारात्मक वातावरण तैयार किया जायेगा।

निदेशक आरसीएच डॉ. श्रीराम मीणा ने बताया कि खसरा एवं रूबेला रोग का बचपन में टीकाकरण कराए जाने से इसके प्रसार एवं गंभीर खतरों को रोका जा सकता है। इसी उद्देश्य से राज्य के 9 माह से 15 वर्ष तक की आयु के सभी बच्चों के टीकाकरण हेतु राज्य में माह 22 जुलाई, 2019 से प्रारम्भ खसरा-रूबेला अभियान में लगभग 2 करोड 26 लाख बच्चो को टीकाकृत किया जायेगा। बैठक में परियोजना निदेशक टीकाकरण डॉ. एस.के. गर्ग सहित संबंधित अधिकारीगण मौजूद थे।
Rubella-Vaccine.jpg